नई पीढ़ी का बिजनेस तथा स्पोर्ट्स जर्नलिज्म में एक वर्षीय प्रोग्राम लेकर आया है WLCI College

देहरादून: दो दशक से दक्षता का प्रशिक्षण देने पर फोकस रखने वाले संस्थान डब्ल्यूएलसीआई कॉलेज (इंडिया) ने तेजी से उभरते हुए डिजिटल सेक्टर के लिए प्रोफेशनल तैयार करने के उद्देश्य से स्कूल ऑफ डिजिटल मीडिया एंड कम्यूनिकेशन की शुरुआत की है। इससे नए उभरते प्रोफेशनल्स को तकनीक के रास्ते आगे बढ़ने और नए युग के माध्यम को समझने में मदद मिलेगी।

स्कूल पहली बार बिजनेस जर्नलिज्म तथा स्पोर्ट्स जर्नलिज्म में संपूर्ण एक वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम लेकर आया है। इस कोर्स में सीनियर मीडिया प्रोफेशनल्स छात्रों के विषय की बारीकियां समझाएंगे।

नई पीढ़ी का स्कूल ऑफ डिजिटल मीडिया तथा कम्यूनिकेशन्स डब्ल्यूएलसीआई इन विषयों में स्पेशलाइजेशन कोर्स करवाएगा।

– विजुअल तथा प्रिंट जर्नलिज्म सहित डिजिटल मीडिया
– बिजनेस जर्नलिज्म
– स्पोर्ट्स जर्नलिज्म
– एडवर्टाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन्स
– सोशल मीडिया-कंटेंट राइटिंग एंड एडिटिंग
– डिजिटल फोटोग्राफी
– डिजिटल पब्लिशिंग

यह स्पेशलाइजेशन ग्रेजुएट तथा पोस्ट ग्रेजुएट स्तर के प्रोग्राम्स का हिस्सा होगा जिसका लक्ष्य छात्रों को मीडिया और कम्यूनिकेशन सेक्टर में नवीनतन तथा सर्वश्रेष्ठ तकनीकों की जानकारी देना है। कोर्स तेजी से डिजिटल हो रहे हैं इन विशेषज्ञता वाले क्षेत्रों में एकेडेमिक प्रोग्राम्स तथा क्षेत्र में हो रही गतिविधियों तथा बदलते ट्रेंड्स की जानकारी मुहैया करावाएंगे। इसमें हरेक स्पेशलाइजेशन में छह महीने की इंटर्नशिप के साथ अनिवार्य ऑनसाइट ट्रेंनिंग भी होगी।

बिजनेस जर्नलिज्म कोर्स नई दिल्ली तथा मुंबई कैम्पस में करवाया जाएगा तथा स्पोर्ट्स जर्नलिज्म कोर्स नई दिल्ली तथा कोलकाता कैम्पस में करवाया जाएगा। चूंकि यह प्रोग्राम आला दर्जे के होंगे इसलिए पहले वर्ष में प्रवेश के लिए सीमित सीटें ही उपलब्ध होंगी।

श्री विनय पसरीचा, चेयरमैन, डब्ल्यूएलसीआई कॉलेज (इंडिया) लिमिटेड ने कहा, हमें प्रसन्नता हो रही है कि हम अपने मीडिया स्कूल को स्कूल ऑफ डिजिटल मीडिया तथा कम्यूनिकेशन में तब्दील कर रहे हैं तथा नए डिजिटल युग के मुताबिक इंडस्ट्री के लिए प्रशिक्षित प्रोफेशनल्स तैयार करते रहेंगे। स्कूल ऑफ डिजिटल मीडिया एंड कम्यूनिकेशन्स की शुरुआत युवा लड़के-लड़कियों को नवीनतम प्रौद्योगिकी तथा सेक्टर में इस्तेमाल की जाने वाली तकनीकों के साथ प्रोफेशनल के रूप में दक्ष बनाने के उद्देश्य से की गई है।

इस अवसर पर श्री वीके चेरियन, डायरेक्टर, स्कूल ऑफ डिजिटल मीडिया एंड कम्यूनिकेशन्स ने कहा, हमारे प्रोग्राम्स इस क्षेत्र में सर्वश्रष्ठ हैं जिनमें तकनीक और दक्षता का समावेश है। ये प्रोग्राम्स इंडस्ट्री में प्रचलित सबसे बेहतर प्रक्रियाओं तथा डिजिटल तकनीकों में चल रहे ग्लोबल ट्रेंड्स को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इससे हमारे छात्रों को दुनियाभर में कहीं पर भी काम करने का सर्वश्रेष्ठ अवसर प्राप्त हो सकेगा। हम बिजनेस जर्नलिज्म तथा स्पोर्ट्स जर्नलिज्म में स्पेशलाइजेशन कोर्स भी जोड़ रहे हैं चूंकि मीडिया के ये दोनों हिस्से खुद में बड़ा सेक्टर बन कर उभर रहे हैं।

नया स्कूल नई तकनीक के साथ पुराने मूल्यों का समावेश करेगा और अपने ट्रेनिंग प्रोग्राम में सेक्टर में हो रही गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए छात्रों को प्रशिक्षित करेगा। प्रोग्राम्स मीडिया तथा कम्यूनिकेशन के स्पेशलाइज्ड क्षेत्रों में सीखने वालों की योग्यता को बढ़ाने के लिए तैयार किए गए हैं। स्कूल ने एक सीनियर एडवाइजरी पैनल तैयार किया है जो इंडस्ट्री के लीडर हैं तथा फैकल्टी के पास दशकों का अनुभव है। प्रोग्राम्स में अंडरग्रेजुएट, ग्रेजुएट्स तथा वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए छह महीने का स्पेशलाइज्ड कोर्स तथा कस्टमाइज्ड कोर्स भी शामिल होगा। 21 वर्ष के अनुभव वाले डब्ल्यूएलसीआई के नई दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बंगलुरु तथा नेपाल के काठमांडू में कैम्पस हैं।

Sushil Kumar Josh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply